NCERT New Books : पुराने साल की किताबें अब नहीं चलेंगी क्योंकि एनसीईआरटी ने काफी बड़ी बदलाव की गई है इन कक्षाओं का !

Join WhatsApp Group Join WhatsApp Group

NCERT New Books: बिहार बोर्ड द्वारा एनसीईआरटी पुस्तकों में काफी भारी बदलाव की गई है अगर आप सभी अपने बच्चे या बच्चियों के लिए या खुद के लिए एनसीईआरटी के पुराने पुस्तक खरीदने के लिए चाह रहे हैं या खरीद चुके हैं तो बताना चाहूंगा अबकी बार आप लोगों को एनसीईआरटी की नई किताबें लेनी पड़ेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्योंकि इस बार आप सभी अभिभावकों एवं बच्चे बच्चियों छात्र को पढ़ने के लिए अपने जेब ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि बताना चाहूंगा बिहार में एनसीईआरटी की पुस्तकों में कई ऐसे कक्षा में पढ़ाई के लिए परिवर्तन की गई है इसके बारे में विस्तृत रूप से आप लोगों को जानकारी प्रदान करेंगे।

Join WhatsApp Group Join WhatsApp Group

दोस्तों बताना चाहूंगा एनसीईआरटी में कक्षा छठी एवं कक्षा 3 के पुस्तक यानी सिलेबस में काफी बड़ी बदलाव 1 अप्रैल 2024 से की गई है बताना चाहूंगा पाठ्यक्रम 2024 से 25 से नया सिलेबस लागू हो चुकी है जिसमें कक्षा 3 एवं कक्षा छठी के अंदर आने वाले सभी विद्यार्थियों को न्यू सिलेबस के आधार पर पुस्तक खरीदनी होगी।

एनसीईआरटी की किताबें में बदलाव का मुख्य कारण समझे यहां से –

दोस्तों बताना चाहूंगा कक्षा 3 में किताबें इसलिए बदलाव की गई है क्योंकि कक्षा 3 में पढ़ाई का एक नया शुरुआत है यानी की प्रतीक है और वही कक्षा 6 मध्य चरण की शुरुआत का प्रतीक है इसलिए इन दोनों कक्षाओं को देखा हुआ सिलेबस में काफी बड़ी बदलाव की गई है इससे छात्र एवं छात्र को काफी ज्यादा मदद मिलेगी अध्ययन करने में।

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर बात किए हैं जो भी छात्र एवं छात्र कक्षा 3 और कक्षा छठी के लिए अध्ययन कर रहे होंगे उन लोगों का सिलेबस बदलाव हो चुकी है इसके साथ-साथ अन्य कक्षा का सिलेबस में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है क्योंकि अगर आप सभी कक्षा 3 एवं कक्षा छठी में है और आप लोग सो रहे हैं कि हम अपने दोस्तों पड़ोसियों से पुराना वाला पुस्तक खरीदें तो आप लोगों को नहीं खरीदना चाहिए।

NCERT New Books:नई पुस्तक कब तक आएगी बाजार में और वही अन्य कक्षा की किताबें कैसे मिलेगी ?

दोस्तों आप सभी को बताना चाहूंगा अगर आप सभी यह सोच रहे हैं की कक्षा 3 एवं कक्षा छठी का किताबें यानी सिलेबस में परिवर्तन किया गया है तो मार्केट में कब तक आएगा देखिए मार्केट में आप लोगों का में या जून को आ जाएंगे और वहीं पर कक्षा प्रथम से लेकर 12वीं तक एनसीईआरटी के पुस्तक मार्केट पर उपलब्ध हो चुकी है कक्षा 3 एवं कक्षा छठी का पुस्तक आप लोगों का 2 महीने के बाद उपलब्ध हो जाएगी क्योंकि सिलेबस परिवर्तन होने के कारण थोड़ा सा समय लगेगी।

Join WhatsApp ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here

Leave a Comment